Adsterra 7

         

         

Follow

यूआईडीएआई अलर्ट! क्या आपका आधार फर्जी है? सच्चाई जानने के लिए इसे आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन सत्यापित करें

 आधार आज सबसे भरोसेमंद पहचान प्रमाण है जिसका उपयोग देश भर के लोग हर दिन करते हैं। आधार आपकी पहचान है और अगर नहीं है तो आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अब हर छोटे या बड़े काम के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य माना जाता है। आधार कार्ड नहीं होने पर लोगों के कई जरूरी काम ठप हो सकते हैं।

राशन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की तरह, आधार कार्ड भी हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। आधार कार्ड की मदद से ही हम कई काम कर सकते हैं। ऐसे में आधार से जुड़े कई फ्रॉड के मामले भी देखने को मिल रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अब इससे जुड़ा एक नोटिफिकेशन जारी किया है।


ज़ी बिज़नेस की लाइव टीवी स्ट्रीमिंग नीचे देखें:


यूआईडीएआई ने ट्विटर के जरिए लोगों से धोखेबाजों से सावधान रहने का आग्रह किया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट के जरिए आधार कार्ड वेरिफिकेशन का तरीका बताया है। यूआईडीएआई के मुताबिक आधार कार्ड का ऑनलाइन वेरिफिकेशन दो तरह से किया जा सकता है। आधार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से वेरिफाई किया जा सकता है। इससे आप आधार से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या का समाधान खुद कर सकते हैं।



आधार नंबर को वेरीफाई करने के लिए यूजर्स को रेजिडेंट.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाना होगा। यहां 12 अंकों का आधार नंबर लिखकर सुरक्षा कोड और कैप्चा भरना होगा। Proceed to Verify पर क्लिक करने के बाद आपकी आधार जानकारी सामने आ जाएगी। इस तरह आप यह भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे कि आपका आधार मूल है या नहीं। अगर आप इसे ऑफलाइन चेक करना चाहते हैं तो आधार पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करके आप इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


यूआईडीएआई ने इससे पहले आम लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एक टोल फ्री नंबर जारी किया था। आधार से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए अब आप टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स help@uidai.gov.in पर मेल लिखकर भी अपनी समस्या भेज सकते हैं। यह विशेष सेवा आपको 12 भाषाओं में मदद करेगी। इसमें आपको हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू जैसी भाषाओं में सपोर्ट मिलेगा।

Subscribe For Latest Information






Comments

This Blog is protected by DMCA.com

Subscribe

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Ads Tera-5

         

         

         

Adsterra Social Bar

Popular Posts

adstera-6

         

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

EMAIL SUBSCRIPTION

Adstera 1