Page

Follow

आरबीआई के नए नियम: 1 अगस्त से बदलेंगे वेतन, पेंशन और ईएमआई भुगतान नियम यहां विवरण details

 वेतन, पेंशन और ईएमआई भुगतान जैसे महत्वपूर्ण लेनदेन के लिए अब आपको कार्य दिवस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। RBI ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगे। यानी अब आपको अपना वेतन या पेंशन जमा करने के लिए कार्य दिवसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ये सेवाएं आपको पूरे सप्ताह मिलेंगी। NACH की सेवाएं अब सप्ताह में सातों दिन उपलब्ध रहेंगी। वर्तमान में, सुविधाएं केवल तभी उपलब्ध होती हैं जब सोमवार से शुक्रवार तक बैंक खुले रहते हैं।




कभी-कभी महीने का पहला दिन वीकेंड पर पड़ता है, जिसके चलते लोगों को अपना वेतन जमा करने के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है। जून की क्रेडिट नीति समीक्षा के दौरान, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की थी कि ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाने के लिए और 24x7 रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस), एनएसीएच (वर्तमान में बैंकों में कार्य दिवसों पर उपलब्ध) का लाभ उठाने के लिए। 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह के सभी दिनों में लागू करने का प्रस्ताव है।


वेतन, पेंशन, ईएमआई भुगतान अब सप्ताहांत पर भी


NACH भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक थोक भुगतान प्रणाली है। जो विभिन्न प्रकार के क्रेडिट ट्रांसफर जैसे लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन की सुविधा प्रदान करता है। इसके अलावा बिजली बिल, गैस, टेलीफोन, पानी, ऋण ईएमआई, म्यूचुअल फंड निवेश और बीमा प्रीमियम भुगतान की सुविधा भी प्रदान की जाती है। दूसरे शब्दों में, आपको इन सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए सोमवार से शुक्रवार यानी सप्ताह के दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, अब आप सप्ताहांत पर भी अपना लेनदेन कर सकते हैं।


RBI ने कहा कि NACH लाभार्थियों के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के एक लोकप्रिय और प्रमुख डिजिटल मोड के रूप में उभरा है, जो प्रचलित COVID-19 महामारी के दौरान सरकारी सब्सिडी के समय पर और पारदर्शी हस्तांतरण में मदद करता है। वर्तमान में NACH सेवाएं केवल उन दिनों में उपलब्ध होती हैं जब बैंक काम कर रहे होते हैं, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा सभी 7 दिनों में उपलब्ध होगी।

Click Here >>>Subscribe






Comments

y3

yX Media - Monetize your website traffic with us Monetize your website traffic with yX Media Monetize your website traffic with yX Media

This Blog is protected by DMCA.com

Subscribe

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

sharethis-inline