Follow

यहाँ शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

 अक्सर यह कहा जाता है कि प्रोटीन का एकमात्र प्रमुख स्रोत मछली, चिकन, मांस आदि हैं, हालांकि, यह केवल एक मिथक है। दूसरे, ऐसा कहा जाता है कि शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक अन्य स्रोत पशु उत्पाद जैसे दूध, पनीर, दही, और भी बहुत कुछ है, लेकिन फिर से यह केवल एक ही नहीं है।


शाकाहारी लोगों को अपने आहार में प्रोटीन के सेवन के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि उनके लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं जो उनके शरीर को आवश्यक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करेंगे। शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोतों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।



टोफू मूल रूप से सोयाबीन से बना होता है और प्रोटीन स्रोतों की तलाश करने वाले शाकाहारी लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। टोफू की जैविक किस्म के लिए जाएं और इसके 3.5 औंस के सेवन से आपको लगभग 8 ग्राम प्रोटीन मिलेगा जो कि बहुत अच्छा है। प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, टोफू उन लोगों के लिए भी मांस का एक बढ़िया विकल्प है जो किसी भी प्रकार के पशु उत्पादों का सेवन करने के इच्छुक नहीं हैं।



बीन्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छे हैं क्योंकि यह आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है और स्वस्थ आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही एक कप बीन्स से आपको लगभग 6 से 8 ग्राम फाइबर मिलेगा जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करेगा।




लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सेम एक पौधे आधारित उत्पाद और एक ही समय में प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। किसी भी प्रकार की बीन्स का एक कप आपको लगभग 6 से 9 ग्राम प्रोटीन प्रदान करेगा।



किसी भी तरह की दाल हो, हरे से लाल से भूरे से काले रंग की, इनमें से हर एक प्रोटीन से भरपूर होती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे करी या टैको या सलाद या कुछ और के रूप में खाते हैं, आधा कप पकी हुई दाल आपको लगभग 12 ग्राम प्रोटीन प्रदान करेगी जिससे यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत बन जाएगा।


प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, दाल स्वस्थ आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है क्योंकि इनमें पाए जाने वाले फाइबर को आपके कोलन में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, वे हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और कई अन्य बीमारियों जैसे कई रोगों को कम करने में मदद करते हैं।


इसके अतिरिक्त, दाल में आयरन, मैंगनीज और फोलेट के साथ-साथ अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले अन्य यौगिक होते हैं। अंत में, दाल शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सेवन करने के लिए न केवल एक बढ़िया विकल्प है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

हरी मटर

हरे सेब का एक क्लोज़ अप: प्रोटीन शाकाहारी मटर © उसकी ज़िंदगी प्रोटीन शाकाहारी मटर द्वारा प्रदान किया गया

खराब रिपोर्ट के बावजूद मटर प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। वे पके हुए मटर से भरे कप में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं जो वास्तव में दूध से अधिक है। इसके अलावा हरी मटर अन्य विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होती है, जैसे आयरन, जिंक, कॉपर, विटामिन सी और भी बहुत कुछ।


नट्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। आप इसे अपने दलिया या अन्य खाद्य पदार्थों में शामिल कर सकते हैं या बस उन्हें खा सकते हैं क्योंकि यह महान लाभों के लिए है। अखरोट की विविधता के आधार पर, एक कटोरी मेवा आपको 5-7 ग्राम प्रोटीन प्रदान करेगा। हालाँकि, याद रखें कि उन्हें कच्चा ही खाना चाहिए क्योंकि उन्हें भूनने से पोषक तत्वों को नुकसान हो सकता है।













Subscribe For Latest Information






Comments

This Blog is protected by DMCA.com

Subscribe

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Popular Posts

Email Subscription

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

EMAIL SUBSCRIPTION